Forest Guard Vacancy 2023:वन विभाग निकली 2 हजार से अधिक पदों पर बंफर भर्ती।

Forest Guard Vacancy 2023:वन विभाग निकली 2 हजार से अधिक पदों पर बंफर भर्ती।

Forest Guard Vacancy 2023:महाराष्ट्र वन विभाग कई पदों पर निकली बंफर भर्ती। दरअसल महाराष्ट्र वन विभाग (Forest Guard Recruitment 2023) फॉरेस्ट गार्ड सहित अनेक पदों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया हैं। जिसके तहत 2417 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकतें हैं।अंतिम तिथि 30 जून है.आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mahaforest.gov.in

Forest Guard Vacancy 2023:पदों का विवरण

यह भर्ती अभियान विभिन्न पदों के लिए है जिनमें शामिल हैं:

फॉरेस्ट गार्ड – 2138 पद
लेखाकार/एकाउंटेंट – 129 पद
सर्वेयर – 86 पद
उच्चतर लिपिक (LG) – 23 पद
कनिष्ठ आंकड़ीय सहायक (समूह सी) – 15 पद
उच्चतर लिपिक (HG) – 13 पद
कनिष्ठ अभियंता (सिविल) – 8 पद
वरिष्ठ आंकड़ीय सहायक (समूह सी) – 5 पद

योग्यता

Forest Guard Vacancy 2023 विभिन्न पदों के लिए योग्यता निम्नलिखित है:

  • फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त शैक्षणिक बोर्ड से कक्षा 10वीं/12वीं पास होना चाहिए.
  • लेखापाल/एकाउंटेंट (समूह सी) पद के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक पास उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उन्हें मराठी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  • सर्वेयर: उम्मीदवार को 12वीं पास होने के साथ ही मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्वे ट्रेनिंग कोर्स सर्टिफिकेट और मराठी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  • उच्चतर लिपिक (समूह बी): उम्मीदवार को माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा और कम से कम 120 शब्दों की शॉर्टहैंड गति में दक्ष होना चाहिए.
  • कनिष्ठ उच्चतर लिपिक (समूह बी): उम्मीदवार को सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा पास करना चाहिए. साथ ही उसे कम से कम 100 शब्द प्रति मिनट की गति से शॉर्टहैंड का ज्ञान होना चाहिए.
  • कनिष्ठ अभियंता (सिविल) पद के लिए उम्मीदवार को सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री डिप्लोमा होना चाहिए है.
  • वरिष्ठ सांख्यिकी असिस्टेंट (समूह सी): उम्मीदवार को गणित, अर्थशास्त्र, व्यवसाय, कृषि या सांख्यिकी में स्नातक होना चाहिए. साथ ही उन्हें मराठी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  • कनिष्ठ सांख्यिकी असिस्टेंट (समूह सी): उम्मीदवार को गणित, अर्थशास्त्र, व्यवसाय, कृषि या सांख्यिकी में स्नातक होना चाहिए. साथ ही उन्हें मराठी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

Forest Guard Recruitment 2023:आयु सीमा

​Forest Guard Vacancy 2023 आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु पद के आधार पर निर्धारित की गई है. अधिकतम आयु सीमा पदानुसार 27 या 40 वर्ष है.

आवेदन की तिथि: 30 जून 2023 आवेदन करने की आखिरी तारीख है, इसलिए इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को महाराष्ट्र वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mahaforest.gov.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम  से Forest Guard Vacancy 2023 के लिए आवेदन करना होगा ।

Forest Guard Recruitment 2023:महत्वपूर्ण लिंक 

आधिकारिक वेबसाइट – यहाँ क्लिक करें 

नोटिफिकेशन के लिए – यहाँ क्लिक करें

ऑनलाइन अप्लाई – यहाँ क्लिक करें

यदि आप महाराष्ट्र वन विभाग में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, तो इस भर्ती के लिए अवसर उठाएं और आवेदन करें! यह आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है अपनी पेशेवर करियर को मजबूत करने का।

यह भी पढ़ें :-Rajasthan Recruitment 2023:आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी के पदों पर निकली बंफर भर्ती।

 

Recent Post

website devolopment services
Inquiry Form
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name

Letest Post

Notification

Scroll to Top