Eklavya Vidyalaya Admission 2023: एकलव्य विद्यालयों में कक्षा 6 के प्रवेश प्रक्रिया 28 अगस्त से 6 सितम्बर तक।

Eklavya Vidyalaya Admission 2023: एकलव्य विद्यालयों में कक्षा 6 के प्रवेश प्रक्रिया 28 अगस्त से 6 सितम्बर तक।

Eklavya Vidyalaya Admission 2023:छत्तीसगढ़ के एलडब्ल्यूई जिलों में एकलव्य विद्यालयों में विद्यार्थियों के प्रवेश परीक्षा में पर्याप्त प्रतिनिधित्व न होने से भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा जिला स्तर पर मेरिट सूची तैयार कर प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई है। नवीन दिशा निर्देश अनुसार जिलों में प्रवेश प्रक्रिया के लिए मेरिट सूची के आधार पर विद्यालयों में 28 अगस्त से 6 सितम्बर 2023 तक प्रवेश प्रक्रिया होगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा गठित राष्ट्रीय छात्र शिक्षा समिति (NESTS) के दिशा निर्देशों के अनुसार छत्तीसगढ़ शासन द्वारा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। राष्ट्रीय छात्र शिक्षा समिति द्वारा वर्ष 2023-24 के निर्देशों के अनुरूप कक्षा 6वीं में प्राक्चयन परीक्षा के परिणाम के आधार पर राज्य स्तरीय मेरिट सूची तैयार कर प्रवेश की प्रक्रिया की जा रही थी।

आयुक्त आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास श्रीमती शम्मी आबिदी ने बताया कि भारत सरकार के नवीन दिशा निर्देश अनुसार जिला स्तरीय मेरिट सूची तैयार करने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। जिलों में प्रवेश प्रक्रिया हेतु मेरिट सूची प्रदान की जावेगी तथा विद्यालयों में 28 अगस्त 2023 से 06 सितम्बर 2023 तक प्रवेश प्रक्रिया होगी। प्रवेश सूचना नियमावली वर्ष 2023-24 में वांछित अभिलेख के साथ विद्यालय में उपस्थित होना होगा। वांछित अभिलेखों के अभाव में प्रवेश प्रदान नहीं किया जाएगा।

नोटिफिकेशन के लिए यहाँ क्लिक करें।

यह भी पढ़ें :-Handpump Technician Recruitment 2023 :सीजी व्यापम ने हैण्डपंप तकनीशियन के पद पर निकाली सीधी भर्ती

Recent Post

website devolopment services
Inquiry Form
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Name

Letest Post

Notification

Scroll to Top